How to Save Photoshop File in Hindi

फोटोशॉप में बनाई गई फाइल को सुरक्षित करना !

फोटोशॉप में कार्य करते समय आपको बिच-बिच में अपना कार्य सुरक्षित (Save) करते रहना चाहिए, क्योंकि कंप्यूटर कई कारणों से अचानक बंद हो सकता है और ऐसा हो जाने पर आपका बहुत सा समय को परिश्रम बेकार हो सकता है फोटोशॉप में किसी फाइल को Save करने में सिर्फ 2 सेकंड का समय लगता है.

किसी फाइल को सेव करने के लिए File मेनू में Save आदेश दीजिये अथवा कण्ट्रोल के साथ S (Ctrl+S) बटन दबाएँ यदि फाइल का पहले ही कोई नाम रखा जा चूका है तो इस आदेश से बिना कोई डायलॉग खुले आपकी फाइल सेव हो जाएगी यदि फाइल का कोई नाम अभी नहीं रखा गया है तो यह आदेश देते ही आपकी स्क्रीन पर निचे दिए गए चित्र की तारा Save As का डायलॉग बॉक्स खुल जायेगा!

इस डायलॉग बॉक्स के Save in ड्राप-डाउन लिस्ट बॉक्स में उस ड्राइव और फोल्डर का नाम चुनिए जिसमे आप उस फाइल को Save करना चाहते है और File name text बॉक्स में फाइल का कोई नाम भरिये.
किसी चित्र को फोटोशॉप के अपने डिफ़ॉल्ट फॉर्मेट .psd में Save किया जा सकता है यदि आप इसके बजाय किसी अन्य फॉर्मेट में Save करना चाहते है तो फॉर्मेट ड्राप डाउन लिस्ट बॉक्स लिस्ट को खोलकर उसमे से उचित फाइल फॉर्मेट का चुनाव कीजिये इस सुविधा के द्वरा आप अपने कार्य को अनेको फॉर्मेटों में से किसी भी फॉर्मेट में Save कर सकते है.
Save बटन को क्लिक करते ही वह फाइल बताये गए नाम से बताये गए फॉर्मेट में Save कर दी जाएगी, यदि आप किसी चित्र फाइल को नये नाम से सेव करना चाहते है तो फाइल मेनू में Save As..... आदेश दीजिये अथवा शिफ्ट और कण्ट्रोल के साथ (Shift+Ctrl+S) बटन दबाये | इसके उत्तर में भी आपको ऊपर दिए गए चित्र की तरह ही “Save as” का डायलॉग बॉक्स दिया जायेगा | इस आदेश से फाइल सेव करने पर आप नई फाइल में कार्य जरी रख सकेंगे.

फोटोशॉप से बाहर निकलना (Exiting From Photoshop in Hindi)

फोटोशॉप पर अपना कार्य समाप्त करने के बाद यदि आप उससे बाहर निकलना चाहते है तो File मेनू में Exit आदेश दीजिये अथवा कण्ट्रोल के साथ Q (Ctrl+Q) बटन दबायें या उसकी मुख्य विंडो के टूलबार में बने हुए X बटन को क्लिक कीजिये ऐसा करने पर फोटोशॉप प्रोग्राम समाप्त कर दिया जायेगा.

2 comments:

  1. I prefer to read this kind of stuff. The quality of content is fine and
    the conclusion is good. Thanks for the post
    BRANDED LAPTOPS & DESKTOPS

    ReplyDelete

Breaking News