What is Electricity in Hindi ! विधुत इलेक्ट्रान क्या है !

What is Electricity in Hindi ! विधुत इलेक्ट्रान क्या है !

विधुत क्या है ! (Electricity in Hindi ) यह एक कठिन प्रशन है क्योंकि विधुत एक ऐसी शक्ति है जिसे देख जा सकता है ! इसके प्रभाव को हम प्रकाश उष्मा, गति चुम्बकिय तथा अन्य बहुत से भोतिक प्रभावों के रूप में देख सकते है !

विज्ञानिकों ने दो तरह के आवेशो की सही पहचान करने के लिए उसे Positive Charge और Negative Charge में विभाजित किया! इस प्रकार की विधुत में एक कमी पाई गई की यह जिस स्थान पर उत्पन्न होती है, वहीँ पर सिथिर रहती है इस लिए इसे स्थिर विधुत भी कहा गया ! इसी कमी कारण इस विधुत के जितने भी प्रभाव देखते है , यह गतिशील विधुत के प्रभाव है ! इस गतिशील विधुत को “करेंट विधुत” (Current Electricity) कहा गया है!
विज्ञानिक जे.थोमसन के अनुसार विधुत और कुछ नहीं केवल इलेक्ट्रॉन्स का बहाव मात्र है ! इसके बहाव को देखा नहीं जा सकता केवल इसके प्रभाव को महसूस किया जा सकता है ! इसके अनुसार किसी चालाक तार में विधुत केवल उसी समय बहती है , जब इलेक्ट्रॉन्स इसके एक सिरे से दुसरे सिरे की और गति करते है यह विधुत की आधुनिक परिभाषा है !

What is Electron in Hindi ! इलेक्ट्रान क्या है ?

अणु (Molecule) :
किसी पदार्थ का वह सबसे छोटा कण, जिसमे उस पदार्थ के समस्त गुण पाये जाते हैं, अणु कहलाता है !
परमाणु (Atom) : अणु की खोज के समय, उसे ही पदार्थ का सबसे छोटा कण माना जाता था ! लेकिन अब अणु को भी विभक्त किया जा चूका है ! अणु के इन भागों को ही परमाणु कहते है ! परमाणु के गुण उसके पदार्थ के गुण से भिन्न होते है ! ये सवतंत्र अवस्था में नहीं पाए जाते !

पदार्थ के प्रकार :- 1. चालाकपदार्थ
2. कुचालक पदार्थ
3. अर्द्धचालाकपदार्थ
चालाकपदार्थ : सामान्यतया जिनपदार्थ में से विधुत धारा बिना किसी रुकावट के बह सकती है, उन्हें चालाक पदार्थ कहते है ! इसपदार्थ में मुक्त इलेक्ट्रॉन्स एक परमाणु से दुसरे तक आसानी से गति कर सकते है जैसे चाँदी, तांबा, लोहा व अन्य धातुएँ !
कुचालकपदार्थ : जिनपदार्थ में विधुत धारा नहीं बह सकती उन्हेंकुचालक पदार्थ कहते है ! जहाँ विधुत धारा को जाने से रोकना होता है , वहां कुचालकपदार्थ का उपयोग किया जाता है जैसे : प्लास्टिक, रबर आदि !
अर्द्धचालाकपदार्थ : अर्द्धचालाकपदार्थ, चालाक और कुचालक के बेच की श्रेणी केपदार्थ होते है ! इनमे विधुत धारा को रोकने के क्षमता चालाकपदार्थ की अपेक्षा अधिक तथा कुचालक पदार्थ की अपेक्षा कम होती है !

1 comment:

Breaking News