How to Work With Lasso Tool in Photoshop Learn in Hindi

How to Work With Lasso Tool in Photoshop Learn in Hindi

मार्की टूल (Marquee Tool) द्वारा आप कुछ नियमित (Regular) आकर्तियों वाले भागों का चुनाव कर सकते है, लेकिन कई बार इससे हमारा उद्देश्य पूरा नहीं होता , क्योंकि हमे अनियमित (Irregular) आकार की वस्तुओं को चुनना पड़ता है , जैसे किसी फोटो में किसी एक व्यक्ति का चेहरा , गुलदस्ते में से एक फूल या किसी दृश्य में से एक पेड़ !


इस प्रकार का चुनाव लासो टूल की सहायता से किया जा सकता है ! इसमें आपके हाथ का सधा होना बहुत जरुरी होता है , इसके साथ ही आपका माउस और माउस पैड इतना साफ़ होना चाहीये की वह हाथ की थोड़ी – सी भी हलचल को रिकॉर्ड कर सके ! लासो टूल का उपयोग करने की विधि निम्न प्रकार है :-

  • टूलबॉक्स से लासो टूल का चुनाव कीजिये अथवा L दबाईये इससे कैनवास पर कर्सर का रूप बदलकर इस टूल जैसा हो जायेगा !
  • जिस वस्तु को आप चुनना चाहते है , उसकी किसी सीमा रेखा पर क्लिक किजिये और माउस बटन दबाए रखकर उसके चारो और सीमा रेखा पर कर्सर ध्यानपूर्वक खिचिएं ! इससे कर्सर के मार्ग पर ठोस रेखा बनती हुईदिखाई देगी !
  • जब आप पूर्ण चुनाव के निकट हो तो माउस बटन को छोड़ दीजिए ! इससे फोटोशॉप अपने आप उसको पूरा कर देगा और आपके द्वारा चुना हुआ भाग चींटी जैसी चलती रेखाओं द्वारा घिरा हुआ दिखाई देगा !
संभव है की इस प्रकार चुनाव करने पर वह चित्र ठीक ठीकनआया हो और उसका कोई भाग यहाँ-वहां छुट गया हो अथवा अतिरिक्त भाग चुन लिया गया हो ! ऐसी स्तिथि में आप मार्की टूल की तरह ही शिफ्ट कुंजी दबरकर चुने हुए भाग को निकाल सकते है.
ऊपर दिए गए चित्र में आप देख सकते है कैसे लासो टूल द्वारा एक चेहरे का चुनाव किया गया है.
यदि आप फोटोशॉप का पूरा कोर्स खोज रहे है और आपको नहीं मिल रहा है तो निचे दिए लिंक पर जाएँ और फोटोशॉप को शुरू से सीखें.

0 comments:

Breaking News