फोटोशॉप सीखे हिंदी में - Learn Photoshop in Hindi

Learn Photoshop in Hindi के इस Tutorial में आपका स्वागत है !

Introduction Of Photoshop in Hindi फोटोशॉप का परिचय हिंदी में :- फोटोशॉप चित्रों पर अनेक प्रकार की क्रियायें करके उनको मनचाहे रूप में बदलने वाला एक विशेष Software है जिसको Adobe नाम की कंपनी ने बनाया है इसके कई संस्करण बाजार में आ चुके है जैसे- Adobe Photoshop 7.0, CS, CS2, CS3, CS4, CS5, CS6, और इसका नया संस्करण बाजार आया है वो है Adobe Photoshop CC जो धीरे धीरे अन्य सभी संस्करणो का स्थान लेता जा रहा है !


Starting Photoshop फोटोशॉप प्रारम्भ करना-

फोटोशॉप को प्रारम्भ करने से पहले आपको देख लेना है की फोटोशॉप आपके कंप्यूटर में स्थापित (Install) है या नहीं यदि नहीं है तो आप अपनी पसंद का Photoshop Version निचे दिए गए लिंक से Download करें और उसे अपने कंप्यूटर में स्थापित (Install) करें.
Start बटन पर क्लिक करें इससे Start Menu खुल जायेगा यहाँ आपको Photoshop का आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें आपका फोटोशॉप शुरु हो जायेगा ?

Adobe Photoshop 7.0 Full Version Free Download

Main Window of Photoshop! फोटोशॉप की मुख्य विंडो–

फोटोशॉप की मुख्य विंडो में आपको इसके विभिन्न भाग दिखाई देंगे इस विंडो के सभी मुख्य भागों का परिचय निम्न प्रकार है-
Title Bar (टाइटल बार) : फोटोशॉप विंडो में सबसे ऊपर टाइटल बार होता है ! इसमें प्रोग्राम का नाम और यदि फोटोशॉप की कोई फाइल खुली हो तो उसका भी नाम दिखाया जाता है ! इस बार के दाएँ किनारे पर तीन छोटे बटन बने होते है : न्यूनतम, अधिकतम/रिस्टोर तथा बंद, जिनसे इस विंडो के आकार को कण्ट्रोल किया जाता है !
Menu Bar (मेनू बार) : टाइटल बार से ठीक निचे मेनूबार होता है जिसमें फोटोशॉप के विभिन्न मेन्युओं के नाम दिए जाते है ! किसी मेनू के नाम को क्लिक करने पर वह मेनू निचे की और खुल जाता है, जिसमे अनेक आदेश दिए होते है ! किसी आदेश को क्लिक करने पर वह आदेश सक्रीय हो जाता है ! यदि मेन्यु खुला हुआ है तो दाएँ-बाएँ तीर का बटन दबाने पर उससे दायीं और का और बायी और का मेन्यु खुल जाता है !
Tool Options Bar (टूल आप्शनस बार) : मेनू बार से निचे टूल आप्शन बार होता है जिसमे किसी समय चुने हुए अथवा सक्रिय टूल के बारे में विभिन्न विकल्प दिए जाते है ! आप इन विकल्पों में इच्छानुसार सेटिंग करके उस टूल का अच्छे से अच्छा उपयोग कर सकते हैं ! जैसे ही आप टूल बदलते हैं, इस बार का रूप भी बदल जाता है !
Toolbox (टूलबॉक्स) : यह फोटोशॉप का प्रमुख टूल पैकेट होता है जिसमें फोटोशॉप में उपलब्ध सभी कार्यों और सुविधाओं के लिए टूल उपलब्ध होते है ! किसी भी समय इनमे से एक टूल चुना हुआ होता है ! टूल बॉक्स के टूलों के बारे में इस Learn Computer in Hindi के Photoshop Tutorial में आगे विस्तार से पढेंगे ?
Palettes (पैलेट) : फोटोशॉप में आपके कार्य को अच्छी तरह करने में सहायता पहुचाने के लिए कई पैलेट उपलब्ध होते है इसमें कुछ निम्न है-
Toolbox टूलबॉक्स, Navigator नेविगेटर, कलर Color, Styles स्टाइल्स, History हिस्ट्री, Layers लेयर, Paths पाथ
Selection Tools (सिलेक्शन टूल) : इस समूह के टूलों का उपयोग किस चित्र को पूरा अथवा उसके किसी भाग को चुनने में किया जाता है ! किसी चित्र का चुना हुआ भाग जगमगाती हुई सीमा से दिखाया जाता है ! आप किसी सिलेक्शन टूल को क्लिक करके माउस पॉइंटर को चित्र के ऊपर माउस बटन दबाकर खींचते है तो टूल के अनुसार चित्र का निर्धारित आकार का भाग चुन लिया जाता है ! इस समूह के मैजिक वेंड टूल से आप रंग के अनुसार चित्र के भाग चुन सकते है !
Painting Tools ( पेंटिंग टूल) : इस समूह के टूल चित्र में रंग भरने के लिए उपयोग किये जाते है ! इसमें कई प्रकार के ब्रश , पेंसिल, इरेज़र आदि होते है , जिनकी सहायता से आप ठीक उसी प्रकार रंग भर सकते है , जिस प्रकार वास्तविक रंगों के साथ किया जाता है ! इसके ग्रेडीएंट टूल द्वारा आप बैकग्राउंड को एक या अधिक रंगों की छाया में तैयार कर सकते है !
Type and Path Tools ( टाइप तथा पाथ टूल) : इस समूह के टूलों द्वारा आप रेखाचित्र और आक्रतियाँ बना सकते हैं ! किसी रेखा को फोटोशॉप में पाथ कहा जाता है ! आप किसी पाथ के किसी भी भाग को चुनकर उसे मनचाहा रूप में बदल सकते है ! पाथ टूलों का उपयोग चुनने और बनाने दोनों कार्यो में किया जा सकता है !
Viewing Tools ( व्यइंग टूल ) : इस समूह में दो मुख्या टूल हैं : ज़ूम टूल और हैण्ड टूल ज़ूम टूल के द्वारा आप अपने चित्र को इच्छानुसार छोटा या बड़ा करके देख सकते है और हैण्ड टूल के द्वारा आप चित्र को किसी भी दिशा में सरकाकर उसमे छिपे हुए भागों को देख सकते है , क्योंकि स्क्रीन का आकार छोटा होने के कारन कभी कभी वह किसी चित्र पूरा नहीं दिखाती !
टूल बॉक्स में इन सभी प्रमुख टूलों के अतिरिक्त अन्य कई टूल होते है !


Getting Started with Photoshop ! फोटोशॉप पर कार्य प्रारम्भ करना :-



39 comments:

  1. please upload the full course of adobe photoshop. i wnt this full course because i have a lot interest to do work on this

    ReplyDelete
  2. Sure Himesh Wait Few Day I Will Upload Complete Course Thanks To Visit

    ReplyDelete
  3. Replies
    1. कृपया वेबसाइट से जुड़े रहे हम धीरे धीरे करके पूरा कोर्स ला रहे है.
      कमेंट करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

      Delete
  4. Replies
    1. वेबसाइट को पसंद करने के लिए धन्यवाद् केके जी

      Delete
  5. send me a full course of photposhop

    ReplyDelete
    Replies
    1. कुछ समस्य प्रतीक्षा करें आपको पूरा कोर्स उपलब्ध करवाया जायेगा. कमेंट करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद

      Delete
  6. Nice ji. hume ease hi bebsite ki jaroorat tha jo photoshop ko shru se bataye . iske liye thanks..........

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत धन्यवाद सुनील कुमार जी हम आपको बेसिक फोटोशोप से लेकर एडवांस तक सिखायेंगे वेबसाइट पर बने रहे और हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे शेयर करें.

      Delete
  7. Photo Ko 4x6 me 1 se 8 kis key word se karte hai

    ReplyDelete
  8. surya jeet sir ji complete course send kare. suryajeetsingh@yahoo.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. कृपया वेबसाइट से जुड़े रहें आपको पूरा कोर्स यहीं मिल जायेगा.
      सम्पर्क करने के लिए धन्यवाद

      Delete
  9. Replies
    1. हेल्लो मयूर यदि आपको फोटोशोप CC सॉफ्टवेर की आवश्यकता है तो आप TOrrent से डाउनलोड करें वह आपको इसका Crack Version मिलेगा जिसे आप लम्बे समय तक उपयोग में ले सकते है
      कमेंट करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद

      Delete
  10. plesse photoshop in full corse

    ReplyDelete
    Replies
    1. Contact Kheteshwar Borawat Sir At Facebook https://www.facebook.com/kheteswar?fref=ts

      Delete
  11. please upload the full course of adobe Photoshop.

    ReplyDelete
  12. please upload the full course of adobe Photoshop.

    ReplyDelete
  13. Replies
    1. हेल्लो दुर्गेश बताएं आपको कहाँ और क्या बाधा आ रही है

      Delete
  14. photoshop me passport photo kaise banayi jati hai
    plz tell me

    ReplyDelete
    Replies
    1. Check here on my Video Tutorial
      https://www.youtube.com/watch?v=AbvJNJnioVs

      Delete
  15. Sir ji please iski ek hindi book a8982p@gmail.com pr mail karne ki kripa kare

    ReplyDelete
  16. computer ka porogram kha se downloads kare

    ReplyDelete
  17. Learn CORELDRAW X7 FOR FREE https://www.youtube.com/watch?v=Se9dxcnd7Fs

    ReplyDelete
  18. nice Blog me Aapke blog ko roz padhta hu _ Pr Aab kuch dino se Aapke Site par Adult Ads Aa rahe hai So plz Remove This _ Wo Aapke Ethne Acche Site ki Popularity Low kar rahi hai Thank you :) www.pcbox.in

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks for reporting,

      We have removed the Ad.

      Delete

Breaking News