Understanding of www full form www learn in hindi

Hello Viewer Welcome to Computer Tips and Tricks in Hindi
चलिए जानते WWW क्या है ! Understanding of WWW in Hindi
WWW Full Form World Wide Web !



WWW यह एक ऐसा Database है जो पुरे World में फेला हुआ है ! Internet का कोई भी User इस Database से सुचनाएं प्राप्त कर सकता है ! इसमें सूचनाओं को अलग-अलग Category में बांटकर रखा गया है ! User Category के अनुसार अपनी की जानकारी प्राप्त कर सकता है ! जब यह शुरु किया गया था तब इसमें सिर्फ Text यानि लिखी हुई जानकारी ही मिलती थी पर अब इसमें Photo, Video, Audio आदि ऐसी सामग्री मिल सकती है जिसे आप Computer पर तैयार कर सके ! World Wide Web में किसी सुचनाको खोजना बहुत आसान काम है ! इसपे काम करने के लिए हमारे पास निम्न प्रोग्राम यानि Browser का होना जरुरी है जैसे :- Internet Explorer, Mozilla Firefox, Google Chrome आदि !
किसी भी प्रकार की सुचना प्राप्त करने के लिए हमे Browser में Google, Yahoo, Bing इनमे से किसी एक Search Engine की सहायता ले सकते है ! यह सब हमारे काम को और भी आसान बना देते है !
Note :- यहां यह बताना जरुरी है की World Wide Web Internet का सबसे बड़ा भाग है परन्तु येही Internet नहीं है ! इसकी व्यापकता के कारण गलती से इसे सम्पूर्ण Internet समझ लिया जाता है !
यदि आपके Computer में Hardware, Networking या Internet, और Website से Related किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप हमसे सम्पर्क करें जल्दी ही आप की समस्या का समाधान आपको मिल जायेगा.

0 comments:

Breaking News