Learn Networking Components in Hindi

Components of a Computer Network in Hindi !



कोई Computer Network कई भिन्न तत्वों या अवयवों का Group होता है ! इसमें से कुछ प्रमुख अवयवों का Introduction नीचे दे रहा हूं !
:- Server
:- Nodes
:- Network Cable
:- Network Operating System
:- Network Card
:- Network Topology

चलिए इन्हें विस्तार से समझते है !

Server – यह Network का सबसे प्रमुख अथवा केंद्रीय Computer होता है ! Network के अन्य सभी Computer Server से जुड़े होते है ! Server अन्य सभी Computers से अधिक Powerful होता है और Network का समस्त Data Server पे ही रखा जाता है.

Nodes – Server का अलावा सभी Computers को Nodes कहा जाता है ! यह वो Computer होता है जिसपे उपयोगकर्ता कार्य करते है ! सभी Nodes का एक नाम और IP Address होता है ! कई Nodes बाकि Nodes से ज्यादा Powerful होते है उन्हें Work Station कहा जाता है ! Nodes को Client Computer भी कहा जाता है.

Network Cable – जिन केबिलो से Network के सभी Computer जुड़े होते हो उन्हें Network Cable कहते है ! सभी प्रकार के कार्य जैसे Data Sharing, File Sharing, Internet Sharing यह सब Network Cable से होता है ! इनको Bus भी कहा जाता है ! वैसे यह सब कार्य Wireless Networking से भी होते है अभी हम यहां Wireless के बारे में बात नहीं कर रहे.

Network Operating System – यह ऐसा Software होता है जो Network के सभी Client Computer के बीच संबध तय करता है और उनके बीच सुचना के आवागमन के Control करता है ! यह Software Server में install किया जाता है.

Network Card – यह एक ऐसा सर्किट होता है जो Network केबलो को Client Computer को जोड़ता है ! इस Card की सहायता से Data Sharing बहुत Fast Speed से होता है ! इस Card को Computer Network से जुड़े सभी Computers के Motherboard में लगाया जाता है! इसको Ethernet Card भी कहा जाता है.

Network Topology – यह किसी Network के Computers को आपस में जोड़ने की विशेष पद्धति होती है ! आजकल निम्न चल रही है ;- Star, Ring, Bus आदि !

यह Tricks आपको कैसी लगी अपनी राय Comment से हमे जरुर भेजें!
यदि आपके Computer में Hardware, Networking या Internet, और Website से Related किसी भी प्रकार की समस्या है ! तो आप हमसे सम्पर्क करें जल्दी ही आप की समस्या का समाधान आपको मिल जायेगा.

1 comment:

Breaking News