Windows 7 Global Windows Shortcut Keys in hindi

Welcome to Computer Learning Tips and Tricks in Hindi

Windows 7 Key Board Shortcut Key Learn in Hindi (कंप्यूटर सीखें)



Shortcut Keys हमे Help करती है Without Mouse हम अपने Operating System में Functions को Use करने में.....चलिए जानते है कुछ Global Windows Shortcut Keys सबसे पहला Shortcut हम Use कर रहे है वो है.
  • Alt+Space keys का Use करके आप अपने Current window को Minimize, Maximize, Restore और Close कर सकते है Alt+Space keys को press करने के बाद आपको C, N, X, R keys को press करना होगा C key आपके window को Close कर देगी और N key Minimize और X key Maximize और R key आपकी Current window को Restore कर देगी.
  • Win+D Shortcut key हमारे Windows में जो Open Programs होते है उन सब को Minimize कर देता है और आपको Desktop पे ला देता है.
  • Win+1, 2, 3, 4 etc. आप अपने keyboard में जो Windows key है उसको Press करके उसके साथ अगर Number key 1, 2, 3, 4, या इसी तरह कोई भी key को press करेंगे तो Task-bar के ऊपर जो भी Programs होंगे वो Automatically Launch हो जायेंगे तो इससे हमे यह help मिलती है की हमे एक-एक Programs को अगर में Mouse से Click करके न चलाना चाहूँगा या फिर किसी तरह मेरा Mouse ख़राब हो गया तो कैसे Keyboard से उसे operate कर सकता हूँ यहां पे यह Global Windows Shortcut Keys हमारी help करते है.
  • Win+Alt+1,2, या इसी तरह की कोई भी key press करेंगे तो task-bar में रखे हुए Programs में आपकी जो Jump List है वो Open हो जाएगी जैसे की आपको मालूम है Jump List एक New Features है Windows 7 की जिसमे जब भी हम Windows 7 के Task-bar Programme के ऊपर हम अगर Mouse लेके जायें और Right Click करे तो हम उसकी Information जो-जो Recently Open हमारी Files होती है वो हमे वहां पे दिखती है और उनको हम Open कर सकते है ! उसके बाद हम Arrow key को use करके Jump list में से अपनी चाहे हुए Option को Select कर सकते है !
  • Win+T Shortcut key की सहायता से Task-bar में जो भी हमारे Programs Open होंगे उनके बीच में हम Move कर सकते है इस Key को use करके ! यह बिलकुल वैसे ही है जैसे हम Windows 7 में Mouse को अपने Task-bar में जो हमारे Programmes Open है उनके ऊपर लेके जायें तो हमे एक Arrow की Feature दिखाती है जिसमे Windows जो होती है उसमे जो programme Run कर रहा होता है वो हमे दिखता है और यदि आप किसी programme को Select करना कहते है तो आप Space या Enter Key को Press करके Select कर सकते है इसके अलावा आप Left और Right Arrow key को use करके उन Programes के बीच Move कर सकते है !
  • Win+B Shortcut key आपकी System tray को select करके उसके किसी भी Programme पर जाने में आपकी Help करता है.
  • Win+Up/Down Shortcut key आपकी Current Window को Maximizes भी कर सकता है और उसको Restore Down भी कर सकता है.
  • Alt+Tab Shrotcut keys इस key की सहायता से आपकी जो window opened होती है उनको स्विच कर सकते है !
आपके मन में कोई सवाल आ रहा है तो हमे Comment से भेज सकते है !
{ यदि आपके Computer में Hardware, Networking या Internet, और Website से Related किसी भी प्रकार की समस्या है ! तो आप हमसे Comment से भेज सकते है ! जल्दी ही आप की समस्या का समाधान आपको मिल जायेगा ! समस्या के साथ अपना E-Mail जरुर भेजे ! }

3 comments:

  1. muzhe aapki sabhi post badi achhi lagi
    mene aapki sabhi post aaj padh li
    muzhe aur bhi janana he computer ke bare me to me kya karu?
    aap aur bhi post kare,,..
    thanks...

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद अमित यदि आप कंप्यूटर के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे फेसबुक फेन पेज को लाइक करें और समय पर वेबसाइट पर आते रहे.
      धन्यवाद

      Delete

Breaking News