अपने USB (Pen-Drive) की Speed कैसे बढ़ाएं

अपने Pen-Drive की Speed कैसे बढ़ाएं !
Apne USB (Pen-Drive) Ki Copy/Paste Speed Badhayen.

नमस्कार क्या आपका Pen-Drive बहुत धीमी गति से कार्य करता है यदि हाँ तो अपनाये ये Tips जो की में आपको इस पोस्ट में माध्यम से बताने जा रहा हूँ.

जैसा की आप जानते होंगे की USB (Pen-Drive) एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है और यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेर की मदद से बनी है बहुत सी कंपनीया अलग-अलग गति (Speed) और भंड़ारण (Storage) वाली USB (Pen-Drive) बनती है पर अधिक से अधिक पैसे कमाने के लिए इनकी रेट भी Speed और Storage के अनुसार अलग अलग रखती है जो सस्ते होते है उनके कम फायदे होते है और जो महंगे होते है उनके अधिक फायदे होते है जिसमे सबसे एहम है इनकी Speed हम जब भी कोई फाइल, गाना, विडियो , चित्र आदि एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में डालते है तो हमे इसकी Speed का अंदाजा हो जाता है ज्यादातर इनकी Speed कम ही होती है, वैसे इनकी Speed कम होने का कारण आपका डाटा भी हो सकता है जो की आप Copy/Paste करना चाहते है जैसे यदि आप कोई संगीत की फाइल कॉपी करेंगे तो जल्दी हो जाएगी और यदि कोई सॉफ्टवेर करेंगे जिसमे अधिक फाइल है तो समय लगेगा अब यदि आप अपना कार्य अपनी Pen-Drive से जल्दी करवाना चाहते है तो निचे दिए गए टिप्स आजमायें अच्छे परिणाम आयेंगे मेने खुद पहले यह टेस्ट किया है उसके बाद आप के साथ शेयर किया है.

Pen-Drive की Speed कैसे बढ़ाएं आइये जानते है.

Pen-Drive ko Format Kaise Karen.
  • सबसे पहले अपनी Pen-Drive को NTFS में फॉर्मेट करें.
  • Pen-Drive को अपने कंप्यूटर से जोड़ें
  • My Computer में Pen-Drive वाले Icon पर Right क्लिक करें और फॉर्मेट के ऑप्शन को चुनें .....उसके बाद आपके सामने फॉर्मेट का एक बॉक्स खुलेगा ....वहां से फाइल सिस्टम से निचे लिस्ट पर क्लिक करें और NTFS को चुनें और फॉर्मेट पर क्लिक करें.

नियमित रूप से त्रुटीयों की जाँच करें


  • अपनी Pen-Drive को अपने कंप्यूटर से जोड़ें
  • माय कंप्यूटर में Pen-Drive वाले आइकॉन पर राईट क्लिक करें और “Properties” पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके सामने बॉक्स खुलेगा वह से Tools को चुनें और Check Now बटन पर क्लिक करें यदि आप विंडोज 7 उपयोग में ले रहे हैं एक और बॉक्स सामने आएगा.
  • बॉक्स में दोनों आप्शन को सेलेक्ट करके स्टार्ट बटन को दबाएँ
कुछ समय प्रतीक्षा करें यह आपकी Pen-Drive की संभी समस्याओं को सही करके आपको बता देगा.


यदि आप यह कार्य मेरे बताये अनुसार कर लेते है तो आपकी Pen-Drive की स्पीड 99% बढ़ेगी यदि आपको यह करते हुए किसी प्रकार की समस्या होती है तो अपना कमेंट डालें.

4 comments:

  1. con naam ka folder ku nahi banta
    yadi banta hai to wo kese banega plz help me

    7568514152

    ReplyDelete
    Replies
    1. एक नया फोल्डर बनायें उसका नाम बदले- अपने कीबोर्ड से Alt बटन दबाएँ रखें और 255 इंटर करें उसके बाद जादू देखें आपका CON नाम का फोल्डर बन जायेगा

      Delete
  2. www.alloverinfo.com
    www.hdonline.in
    www.w3university.in

    ReplyDelete
  3. Pehle se ab Speed Discrease ho gaya hai.

    ReplyDelete

Breaking News