Learn Network Topolog in Hindi

Learn Network Topology in Hindi, What is Topology in Computer Network in Hindi


आइये जानते है Topology क्या है तो यह कैसे और क्या काम करता है.
Topology Computer Network का Design है इसे ऐसे भी समझ सकते है की जो हमारे Network Device है वो कैसे एक दुसरे से Connect होंगे और कैसे एक दुसरे के साथ Data Transfer करेंगे. Network बनाने से पहले यह Decide करना पड़ता है की हम अपने सभी Computer को कैसे एक दुसरे से जोड़ेंगे और जिस तरह से हम इन Computer को जोड़ेंगे इस तरीके को Topology कहा जाता है.

आइये जानते है Topology कितने प्रकार की होती है इनके क्या फायदे है.

आइये जानते है Mesh Topology क्या होती है और इसके क्या फायदे और क्या नुकसान है :-


Mesh Topology सभी Device दुसरे Device से Directly Connected होते है यह WAN (Wide Area Network) में बहुत अधिक Popular है यह बहुत ज्यादा खर्चीला होता है क्योंकि इसमें ज्यादा केबल और हर Node पर इंटेलीजेंस जरुरत होती है.

आइये अब Star Topology के बारे में जानते है और इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है :-

Star Topology आज की सबसे अधिक काम में ली जाने वाली Topology है यह दिखने में सितारे की तरह होता है इस लिए इसे Star कहा जाता है. इसमें सभी Device एक Switch से Connected होते है इसमें Device से लेके Switch तक एक केबल लगानी पड़ती है.
इसके फायदे निम्न है - इसमें Easily Device को Add किया जा सकता है और पुराने Device को Remove किया जा सकता है, एक जगह से केबल खराब हो जाने पर पूरा Network Effect नहीं होता, और इसे Troubleshoot करना Easy है.
इसके नुकसान निम्न है – इसमें Switch से लेके हर Device तक एक केबल की जरुरत होती है तो इस प्रकार इसमें ज्यादा केबल की जरुरत होती है, अगर इस Network का Switch Fail हो जाए तो भी Problem हो सकती है वैसे तो Easily यह Fail नहीं होता.

आइये अब Ring Topology के बारे में जानते है और इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है :-

इस Network में सभी Nodes में इंटेलीजेंस होता हैं. डेटा का प्रवाह हमेशा एक ही दिशा में होता हैं परन्तु किसी भी एक Cable या Node में समस्या आने पर दूसरे दिशा में डाटा का प्रवाह संभव हैं. यह दिखने में रिंग (गोले) के सामान होने के कारण इसे Ring Topology के नाम से जाना जाता हैं.

आइये अब Bus Topology के बारे में जानते है और इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है :-

इस Network में सभी Device एक ही Cabel से जुड़े होते है, इसमें कोई भी Device दुसरे Device से Data प्राप्त करना चाहता है तो उसे देखना पड़ेगा की Network खाली है या नहीं Network खाली होने पर ही Data प्राप्त किया जा सकता है, इसमें कम Cable की जरुरत होती है इसमें कोई भी नया Device जोड़ना Easy है.



{ यदि आपके Computer में Hardware, Networking या Internet, और Website से Related किसी भी प्रकार की समस्या है तो हमसे सम्पर्क करें ! जल्दी ही आपकी समस्या का समाधान आपको मिल जायेगा.}

Breaking News