Learn Cyber Crime in Hindi - Learn What is Hacking in Hindi

What is Cybercrime in Learn Hindi - Cyber Crime in Hindi Language

(आइये जानते है साइबर क्राइम क्या है और कंप्यूटर के साथ अपराधिक गतिविधिया !)


मानव समाज जैसे-जैसे तरक्की की और बढ़ता जा रहा है उतने ही अपराध रात-दिन बढ़ते जा रहे है.
Cyber Crime इसका सबसे अनूठा उदाहरण है ! Computer और Internet की सुविधाओ ने आज विश्व को एक दायरे में समेट कर Cyber समाज विकसित किया है, लेकिन परम्परागत मानव समाज की तरह ही यह समाज भी मनुष्य की स्वभावगत कमजोरियों से अछूता नहीं रहा है ! अपनी शिक्षा और तकनीकी Knowledge का गलत उपयोग करने वालों ने इन्ही सुविधाओ के जरीय ऐसे अपराध को जन्म दिया है जिन्हें Cyber Crime के नाम से जाना जाता है ! इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स यानि इन्टरनेट द्वारा होने वाले Business और लेन-देन के बढ़ने के साथ ही ये अपराध भी संगीन रूप लेने लगे है !

Cyber Crime in Hindi :-
असल जिन्दगी की तरह ही इन्टरनेट पर भी कई तरह के अपराध और अपराधी मोजूद है ! Cyber Crime के अंतर्गत आने वाले अपराधो में सबसे ज्यादा प्रचलित अपराध है - सॉफ्टवेयर पायरेसी यानि असली सॉफ्टवेयर की नक़ल तैयार करके उसे कम कीमत पर बेचना तथा सॉफ्टवेयर के जरिय किसी दुसरे कंप्यूटर में घुसपैठ (हैकिंग) कर उसमे मोजूद जानकारियों को चुराना, उसमे वायरस छोड़ के डाटा को नष्ट करना या फिर उसमे मोजूद महत्वपूर्ण फाइलों या सूचनाओ के साथ छेड़-छाड़ करना लेकिन ऐसे अपराधियो का पता लगाना और उनपर कानून को लागु करवा पाना बेहद मुश्किल काम है.
शातिर अपराधी जानते है की इन्हें पकड़ पाना या अपराधी साबित कर पाना बेहद मुश्किल काम है ! दरअसल कंप्यूटर नेटवर्किंग और इन्टरनेट सुविधाओं के जाल से बने इनफार्मेशन सुपर हाईवे में न तो कोई चेकपोस्ट है और न की कोई दरोगा या इंस्पेक्टर !
कंप्यूटर से धोखा देने के कई तरीके है ! कंप्यूटर व दूरसंचार के संगम ने अपराध के नए आयामों को जन्म दिया है जैसे - सूचनाओं की चोरी, कंप्यूटर प्रोग्राम बदल देना , सुचना की नक़ल, संवेदनशील सामग्री का प्रसार, इलेक्ट्रॉनिक धन का लेनदेन, इलेक्ट्रॉनिक गुंडागर्दी एवं आतंकवाद, विक्रय एवं निवेश, धोकाधडी आदि ! इन सब तरीको को अपनाकर कंप्यूटर का इस्तेमाल गलत कार्यो को बढ़ावा दे रहा है.
इस प्रकार मोबाइल फ़ोन की तरह कंप्यूटर भी अपराध जगत का एक जरुरी उपकरण बन गया है, जो हमारे लिए बहुत बड़ी चिंता का विषय है.

कंप्यूटर के साथ अपराधिक गतिविधियों के अनेक प्रकार है, जिनमे से कुछ निम्न है :-
What is Hacking in Hindi, What is Hacking in Hindi Language, Hacking Meaning in Hindi
हैकिंग (Hacking) :- साधारण भाषा में हैकिंग का अर्थ है मालिक / यूजर की बिना अनुमति के उसके कंप्यूटर सिस्टम को गलत निर्देश देकर निम्न प्रकार के अपराध करने का उद्देश्य होता है.
सूचना सेवाओं की चोरी :-
भारत में कुछ अवेध घुसपेठीये और विदेशी जासूस है जो अपनी पहचान और ओहदा बताए बगेर देश की आवश्यक, सामरिक, गुप्त व वेध सुचनायें प्राप्त करना चाहते है ये लोग आवश्यक सुचनायें चुराते है व लेनदेन करते है !

यदि आपको यह पोस्ट और हमारा ब्लॉग पसंद आया है तो Comment करे और हमारे फेसबुक पेज को लाइक करना न भूलें !

Breaking News