HTML Introduction Tips in Hindi - What is HTML in Hindi

Learn HTML Introduction in Hindi ! Learn Computer in Hindi



Learn What is HTML in Hindi



HTML का Introduction Hindi में दे रहा हूं उम्मीद है आपको पसंद आएगा HTML से Website या Web Application बनाये जाते है यदि आप अपनी खुद की Website बनाना चाहते है और पैसे कमाना चाहते है तो HTML से अच्छा और सरल कोई रास्ता नहीं है यदि आपएक सफल Web Designer या Web Developer बनाना चाहते है, तो HTML को बहुत अच्छे से सीखना आपके लिए जरुरी है, क्योंकि इसमें HTML जड़ का काम करेगा और जितना जड़ को पानी दोगे यानि जितना अच्छे से आप HTML सीखोगे आपका Web Developing का ज्ञान बढ़ता जायेगा लोग अक्सर सोचते है की एक Website बनाना बहुत मुश्किल काम है पर ऐसा नहीं है हर कोई एक Website बनाना सीख सकता है बस आप में लगन होनी चाहिए HTML बहुत सरल भाषा है इसको सीखना कोई बड़ी बात नहीं है HTML से Website बनाना बहुत सरल है और यह नि: शुल्क है इसमें किसी Software की भी जरुरत नहीं पड़ती.
HTML का पूरा नाम Hypertext Markup Language और यह Web पर सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल होने वाली Language है यह कोई Programming Language नहीं है यह एक Markup Language है.
इस Blog की मदद से में आपको HTML के सभी Tags और Element एक एक करके समझाता जाऊंगा जिससे आपको यह आसानी से समझ आएगा और आप जल्दी ही इसे सीख जायेंगे.
अब आपको यह तो पता चल गया की HTML से Website बनाई जाती है आइये Hypertext Markup Language का मतलब जानते है.



  • Hyper यह बताता है HTML में आनेवाला Text एक पुस्तक की तरह Liner (एक ही दिशा में) नहीं होता है. इसका अर्थ है की जब आप इंटरनेट पर काम कर रहे होते है और आपको अपनी रूचि वाला कोई Page देखना है तो आप सीधे है वह पर तुरंत पहुंच सकते है. यह कार्य hyperlink के द्वारा होता है? इसका अर्थ यह है की इंटरनेट पर दस्तावेजो को देखने का कोई निर्धारित क्रम नहीं होता है. (एक पुस्तक की तरह) Hyper शब्द Liner का एकदम अलग है! Liner का अर्थ होता है किसी भी काम को करने का एक क्रम जैसे "आपको यह कर पाने से पहले यह करना ही होगा!" HTML में यह नहीं होता और आप WWW पर कोई भी Page कभी भी देख सकते है.
  • Text यह बताता है की हम जिन Files पर काम करते है उनमे केवल Text ही लिखा जा सकता है.
  • Markup का मतलब है की Web Page बनाने के लिए हम सबसे पहले Text Type करते है, उसके बाद उस Text की Marking करते है! या ऐसे समझे की हमे HTML Coding करते समय यह बताना होता है की कौनसा Text Bold किया जाना है, कहा पर कोई Image लगानी है, यह काम आप Tags लगा के करते है, Tags, web browser को Page दिखाते समय यह निर्देश देते है की इस Page को कैसे Display करना है.
  • Language का मतलब है की हम अपना काम करने के लिए एक Language को उस के सभी के Syntexs के साथ काम में ले रहे है! यहाँ ध्यान देना जरुरी है की यह कोई Programming Language नहीं है! यह एक Scripting है! जिसमे Marking के द्वारा Web Document के Appearance को Control किया जाता है! internet के लिए HTML की खोज Team berners-Lee ने की थी.

यदि आपके मन में कोई सवाल है तो हमसे  सम्पर्क करें. यदि आपको हमारा Blog पसंद आया तो Subscribe करना न भूले इससे आपको आगे Hindi Blog की नयी-नयी जानकारी आपके Email पर मिलती रहेगी.

Breaking News