Learn What is BIOS Tips in Hindi

Full Introduction of BIOS in Hindi

आइये जानते है BIOS क्या है तो यह कैसे और क्या काम करता है.



अपने Computer या Laptop में BIOS को आप सभी ने देखा हुआ है आप शायद जानते होंगे की यह क्या है और इसका क्या काम है वैसे तो इसकी जानकारी हर किसी को नहीं होती सिर्फ Computer Engineer या किसी IT Expert को अच्छी तरह से होती है. और इसे आज में आपके साथ Share कर रहा हूं बहुत जरुरी जानकारी नहीं पर जरुरत पड़ने पर सभी जरुरी हो जाता है तो हम पहले से ही तैयार रहते है….

आइये जानते है BIOS को :-
BIOS Computer का सबसे अहम हिस्सा है यह जब हम Computer को शुरु करते है तब इस्तेमाल होता है यह PC के शुरु होने पर सबसे पहले चलने वाला Software है Operating System Load करते समय Computer के सभी Hardware Parts जैसे Ram, Processor, Keyboard, Mouse, Hard Disk आदि की पहचान BIOS ही करता है और इन्हें Configure करता है इसके Operating System आपके Computer की Memory में Load होता है.

BIOS Software Mother Board में लगी EEPROM रोम Chep पर Store होता है और (Electrically Erasable and Programmable Read Only Memory) का मतलब है इसमें Store BIOS को Update या Re-Rite किया जा सकता है (CMOS) Battery में BIOS की सभी Settings Store रहती है यदि Battery को निकाल के वापस लगा दिया जाए तो BIOS की Setting Reset यानि Default हो जाती है.
BIOS का मैन काम Operating System को Boot करना होता है.
आप BIOS को F2, F12, या Del बटन की मदद से Access कर सकते है इसकी Setting में बदलाव कर सकते है.
Bios की Error सही करने के लिए निम्न सॉफ्टवेर काम में ले....

Breaking News